नमस्कार

Inhindian आप सभी पाठकों का स्वागत करता है

16 Jan 2017

kailash singh

खांसी के घरेलु असरदार नुस्खे हिंदी में-best home remedies for cough in hindi

  दोस्तों वैसे तो खांसी कोई बड़ी बीमारी नहीं है मगर इसका समय पर इलाज नहीं किया जाय तो बहुत बड़ी  समस्या बन सकती है  और आपको कई तरह की बीमारियों से ग्रस्त  कर सकती है यहाँ तक की आपसे आपकी ज़िन्दगी छीन सकती है और खांसी होने का कारण  होता है बैक्टीरिया,वायरस,धूम्रपान,धूल मिट्टी ,ठंडा पानी  इत्यादि। यदि आप ज्यादा जोर से चिल्लायेंगे तो फिर भी आपका गला ख़राब होगा और कुछ टाइम केलिए खांसी होने लगेगी ! वैसे तो खांसी बहुत प्रकार की होती है मगर यहाँ मैं आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहा हूँ जो हर तरह से  आपके लिए फायदेमंद होंगे।

सबसे पहली बात यह है कि जब आपको खांसी हो तब ठंडा पानी या को भी ठंडी चीज बिलकुल न खाये/पियें।


1-अदरक को हमेशा घर पर रखे क्योंकि यह बहुत काम आता है तो पहला उपाय यही है की अदरक का रस और शहद को मिलकर यदि दिन में तीन बार सेवन करेंगे तो तुरंत ही आपको खांसी से छुटकारा मिल जायेगा ।


2-चाय पीने की बजाय यदि आप तुलसी काली मिर्च और अदरक की चाय बना कर पियें तो आपकी खांसी जल्द से जल्द ठीक हो जाएगी।


3-एक चम्मच  हल्दी , आधा चमच्च अजवाइन ,1 cm  अदरक के टुकड़े को एक कप पानी में गरम करे  और ठंडा होने पर इसमें शहद मिला लें और दिन में 3-4 बार पीते रहे खांसी छू मंतर हो जाएगी।


4-खांसी का बैक्टीरिया गले और छाती को प्रभावित करता है इसलिए बहुत बार खांसते खांसते गले में दर्द होने लगता है अगर ऐसा होता है तो आप पानी को गुनगुना करे उसमे नमक मिलाएं और गरारे (गर्गल )करे  इस से बलगम दूर होगा और गाला साफ होगा और खांसी से रहत मिलेगी।


5-जीरा,नमक,काली  मिर्च को चूर कर पावडर बना लें और इसका एक चाय वाला चम्मच सब दिन में और शाम को ले बहुत जल्दी फायदा मिलेगा। बच्चो को यह न दे क्योंकि यह तीखा और सुख है और गरम भी तो बच्चो  लिए सही नहीं होगा।


6-एक गिलास गरम दूद में हल्दी,अजवाइन,काली मिर्च।  सुबह शाम पियें  खांसी से राहत मिलेगी।


7- निम्बू में एन्टिफन्गल तत्व होते हैं इसलिए 1 गिलास नींबू  के पानी में चार चम्मच शहद मिलाकर दिन में तीन बार पिए तो खांसी चली ख़त्म हो जाएगी


8-एक चमच्च अजवाइन और हल्दी मिलाकर गर्म कर ले जब वह गुनगुना हो जाये उसमे शहद मिलाकर उसको दिन में 3 -4 बार पियें।

यदि  आपकी  खांसी  को 4 हफ्ते से ज्यादा हो गए हैं तो देर न करे  डॉक्टर को अवश्य  दिखाएँ ।

--------------------------------------------------------------------------------------------------------
loading...

kailash singh

About kailash singh -

namaskar,adab,sat shri akal mai kailash singh rawat ek 3d,2d artist ke sath sath ke blogger bhi hu apne blog www.inhindian.blogspot.com blog ke jariye ap logo tak sabhi tarah ki jankari hindi men pahuchane ki koshish karta hu.apke har pal ke liye meri mangalkamnayen.

Subscribe to this Blog via Email :

1 comments:

Write comments
ANAND
AUTHOR
July 06, 2018 10:23 am delete

I will try this remedies. Thanks for sharing. Please tell some remedies for hiccups.

Reply
avatar